होम जिम इंडिया - एक परफेक्ट होम जिम बनाने के लिए आपकी अंतिम मार्गदर्शिका

यह वह जगह है जहां आपको अपना होम जिम बनाने के लिए आवश्यक हर चीज़ पर कोई सलाह और समीक्षा नहीं मिलती है!

होम जिम इंडिया - एक परफेक्ट होम जिम बनाने के लिए आपकी अंतिम मार्गदर्शिका

होम जिम इंडिया या HomeGymIndia.in में आपका स्वागत है। हम आपके होम जिम के निर्माण में आपके वन-स्टॉप मार्गदर्शक हैं। चाहे वह होम जिम सेट-अप लागत हो, होम जिम सेट-अप गाइड, होम जिम उपकरण समीक्षा, या कुछ विशिष्ट... जैसे किसी खेल के लिए होम जिम स्थापित करना।

हम केवल घरेलू जिम के लिए ऐसे विचार सुझाते हैं जो सार्थक हों और आपकी जेब पर बोझ न डालें। हम जिम उपकरण खरीदने में विश्वास करते हैं जिनका आप उपयोग करने जा रहे हैं, न कि केवल दिखावा करने के लिए।

हमारे लक्ष्य:

  • होम जिम स्थापित करने में आपकी सहायता करें और हाँ, हम निःशुल्क सहायता करते हैं। जो तुम्हे चाहिए वो है मुझे यहां ईमेल करने के लिए.
  • निष्पक्ष घरेलू जिम उपकरण समीक्षाएँ सुझाएँ।
  • भविष्य की योजना: हमारे पाठकों को सीधे हमारी वेबसाइट से फिटनेस सामान खरीदने में मदद करें।
HomeGymIndia logo

भारत में अपना होम जिम बनाने के लिए वर्कआउट उपकरण खरीदने के लिए ऑल इन वन गाइड - और घर का जिम समीक्षा

Home-gym-India-My-tiny-home-gym-3

यह भारत में मेरा टिनी होम जिम है

मैं केवल सबसे आवश्यक जिम उपकरण का सुझाव देता हूं। जब घरेलू जिम की बात आती है तो हमारा लक्ष्य आपको सर्वोत्तम वित्तीय निर्णय लेने में मदद करना है!

अब...मैंने यह वेबसाइट क्यों बनाई?

सिटिंग जॉब के इस युग में...

मैं खुद को एक पावरलिफ्टर के रूप में मान सकता हूं जो स्ट्रॉन्गलिफ्ट और जीजेडसीएल प्रशिक्षण विधियों के संकेत के साथ एक-दो ओलंपिक लिफ्टों का प्रशिक्षण लेता है।

लेकिन मैं पीठ दर्द, क्वाड दर्द, गर्दन दर्द और न जाने क्या-क्या से पीड़ित था!
लेकिन मैं हमेशा सोचता था कि मैं जिम जाता हूं, भारी वजन उठाता हूं, स्ट्रेचिंग करता हूं, वार्मअप करता हूं आदि तो मुझे ये दर्द क्यों होता है?

फिर कुछ खोजबीन के बाद यह मेरे पास आया!
यह बहुत स्पष्ट था, लेकिन मेरे जैसे कई लोग इसे नहीं देख सकते!

एक सामान्य जिम वर्कआउट में, हम ज्यादातर पुशिंग वर्कआउट करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस आदि।

इसे काम के लिए लंबे समय तक बैठे रहने और पीठ और पैर के व्यायाम को नजरअंदाज करने के साथ जोड़ लें, वोइला!

दर्द की दुनिया के लिए एक अचूक नुस्खा.

कैसे❓

क्योंकि ज्यादा बैठने से हमारी पूरी पीठ और कूल्हे कमजोर हो रहे हैं। ये मांसपेशियाँ अब शरीर को थामे नहीं रह सकतीं।

और हम अपनी सामने की तरफ की मांसपेशियों को मजबूत (कसकर पढ़ें) बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

इससे हमारी पूरी मुद्रा कूबड़ जैसी हो जाती है! 🙁

आपकी छाती की तंग मांसपेशियां आपको आगे की ओर खींच रही हैं, और आपकी कमजोर पीठ की मांसपेशियां आपको वापस ऊपर खींचने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।

इन असंतुलनों के परिणामस्वरूप पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, गर्दन में दर्द और झुकी हुई पीठ का आसन होता है।

आप पूर्वकाल पेल्विक झुकाव के मुद्दे पर भी गौर कर सकते हैं।

और बहुत अधिक बैठने और पैरों की कसरत न करने से हमारे पैर पतले और दर्दनाक हो जाते हैं।

इस प्रकार, इस पूरे ब्लॉग में - मेरा मुख्य ध्यान उन पुरुषों और महिलाओं पर होगा जो मेरे जैसे औसत जो हैं। मेरी तरह जो स्वस्थ रहने के लिए कुछ नौकरी करता है और वर्कआउट के लिए समय निकालता है।

यदि आप ध्यान दें
मैं ज्यादातर कसरत के लिए बजट उपकरण की सिफारिश करता हूं और मैं लोगों से कंपाउंड लिफ्टों के साथ बुनियादी पुश-पुल आंदोलनों को प्रशिक्षित करने के लिए कहता हूं। और मिश्रण में कुछ मुख्य वर्कआउट भी छिड़कें।

मेरे लिए कोई बाइसेप कर्ल नहीं:/

और यदि आप एक धक्का देने वाली हरकत कर रहे हैं, तो कम से कम 2 विपरीत खींचने वाली हरकतें करें। उदाहरण के लिए—ओवरहेड प्रेस के तीन सेट करना? लैट पुल डाउन/वेटेड पुल-अप के छह सेट करें।

समझ में आता है?
अगर आप दिन में 8-10 घंटे बैठे रहते हैं, तो आपको अपनी छाती की मांसपेशियों से ज्यादा अपनी पूरी पीठ, पूरी पिछली चेन का ख्याल रखना होगा।

हां, अच्छा दिखना बहुत मायने रखता है, लेकिन अगर आप 10 घंटे कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो आपको अपनी पीठ और पैरों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

हम इंसानों को लगातार शिकारी माना जाता था। हमें शिकार के लिए प्रतिदिन 10 किमी से अधिक दौड़ना चाहिए।

पुनश्च: कई अफ़्रीकी जनजातियाँ अभी भी ऐसा करती हैं।

हमारी भारतीय सेना आज भी शायद ट्रेनिंग के लिए प्रतिदिन 10 किमी दौड़ती है

HomeGymIndia.in में बैठे-बैठे नौकरियों के इस युग में, मैं, समरजीत आपको स्वस्थ रहने, फिट शरीर में रहने और आपके कार्यालय की बस तक दौड़ने के बाद हवा के लिए हांफने से बचने के बारे में मार्गदर्शन करूंगा।

लेकिन रुकिए, मैं कौन हूं?

मैं तुम्हारे साथ हूँ! मैं आपके जैसा ही व्यक्ति हूं जो कार्यालय तक पहुंचने के लिए रोजाना ट्रैफिक में संघर्ष करता है। और फिर घर वापस आने के लिए फिर से संघर्ष करता है।

मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचता है लेकिन ऐसा नहीं कर पाता।

मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो कसरत करना चाहता हूं, तेज और मजबूत बनना चाहता हूं लेकिन थकान और समय की कमी से लड़ना चाहता हूं।

और यहां इस ब्लॉग में, मैं आपको बताऊंगा कि मुझे वर्कआउट करने और धीरे-धीरे भारत में सबसे सस्ता लेकिन कार्यात्मक होम जिम स्थापित करने के लिए क्या प्रेरित करता है।

HomgymIndia.in पर लिखने से पहले मेरी फिटनेस यात्रा

Samarjit-Author-homegymindia
Home-gym-India-My-tiny-home-gym-3

वर्ष 1998: तैराकी
वर्ष 2000: योग करना शुरू किया, इतना लचीला हो गया कि अब यह एक सपने जैसा लगता है।
वर्ष 2003-2006: घर पर शारीरिक वजन वर्कआउट।
वर्ष 2007-2009: कुछ नहीं।
वर्ष 2010-2016: स्थानीय व्यावसायिक जिम, विशिष्ट भाई विज्ञान-आधारित बॉडीबिल्डिंग वर्कआउट करना।

केवल कंपाउंड लिफ्टों में बदला गया और लगभग 10-12 किलोग्राम दुबला द्रव्यमान प्राप्त किया और बनाए रखा।

अब इतना पतला नहीं!

2017-2018: घर पर बॉडी वेट वर्कआउट शुरू किया। कार्डियो शक्ति और लचीलापन प्राप्त हुआ लेकिन मांसपेशियों में कमी आई।
2019: घर पर वजन उठाना शुरू किया, डाइट पर फोकस किया।
- मैं एथलीनएक्स बीक्सस्ट वर्कआउट प्रोग्राम कर रहा था।
2020: गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हुईं और सारी मांसपेशियां फिर से खो गईं।
- आहार, व्यायाम और फिटनेस में कुछ प्रमाणपत्र प्राप्त करना।
-homegymIndia.in पर लिखना शुरू किया
2021: वजन उठाना, कंपाउंड लिफ्टों, यहां तक कि ओलंपिक लिफ्टों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।
2022: मेरा फिटनेस लक्ष्य बड़े पैमाने पर लाभ से बदलकर सामान्य स्वास्थ्य बनाए रखना हो गया है, मैं बूढ़ा हो रहा हूं! :/

पुनश्च: 2012 से - आईटी नौकरियां भी कर रहा हूं।

मेरा घरेलू जिम इस तरह दिखता है!

पैसे के हिसाब से सर्वोत्तम मूल्य पर घरेलू जिम उपकरण प्राप्त करें!

आपके होम जिम के निर्माण के लिए चुने गए जिम उपकरण

एब रोलर

हाथ पकड़ने वाला

भारित बनियान

योग चटाई

भारत में अल्टीमेट होम जिम बिल्डिंग सलाह

केवल वही खरीदें जिसकी आपको आवश्यकता है। कोशिश करें कि ऐसे जिम उपकरण न खरीदें जिनका उपयोग आप केवल एक कसरत के लिए करने जा रहे हैं। 

अपवाद पुल-अप बार है। आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी।

आपके होम जिम वर्कआउट को सपोर्ट करने के लिए कोई बकवास सप्लीमेंट और आहार नहीं

घर पर करने योग्य शीर्ष वर्कआउट

  • पुश अप
  • अपने आप को रोकना
  • स्क्वैट्स (दोनों पैर, एक पैर)
  • डेडलिफ्ट (दोनों पैर, एक पैर)
  • धकेलना
  • फेफड़े
  • बर्पी
  • सभी तख़्ते

हमारे सबसे अधिक जानकारी वाले पेजों का लक्ष्य आपको भारत में एक बजट लेकिन कार्यात्मक होम जिम बनाने में मदद करना है

श्रेणी के अनुसार सभी घरेलू जिम उपकरण और अनुपूरक समीक्षाएँ

शीर्ष कहानियाँ

HI
क्या वजन बढ़ाने के लिए हॉर्लिक्स खा सकते हैं? वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कितना मूंगफली का मक्खन लें? क्या बारबेल रो एक मिश्रित व्यायाम है? क्या ट्रेडमिल घुटनों के लिए हानिकारक है? भारत में वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा मूंगफली का मक्खन