भारत में एमएमए होम जिम सेटअप - आपका अपना घरेलू मार्शल आर्ट जिम

पोस्ट इस पर प्रकाशित:
पोस्ट अपडेट किया गया:
लेखक का फोटो
द्वारा लिखित समरजीत सिन्हा

10 साल तक वर्कआउट करना | एक घरेलू जिम है | फिटनेस में सीपीडी (यूके) प्रमाणपत्र धारक

एमएमए होम जिम सेटअप यात्रा शुरू करने से प्रशिक्षण की गतिशीलता बदल जाती है और अद्वितीय सुविधा मिलती है। मैंने अपने स्कूल के दिनों में एमएमए पर कुछ कक्षाएं ली हैं और मैं कह सकता हूं कि आप इसे अकेले नहीं सीख सकते। लेकिन अगर आप अपने घरेलू जिम में मजबूत होने के लिए कुछ अभ्यास और कसरत करना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से भारत में अपना एमएमए होम जिम स्थापित कर सकते हैं।

इस गाइड में, हम महत्वपूर्ण तत्वों का पता लगाते हैं, इष्टतम स्थानों से लेकर गैरेज से अतिरिक्त कमरों तक - सुरक्षित कुश्ती अभ्यास के लिए कालीनों के बजाय फ्लैट मैट की महत्वपूर्ण पसंद और भी बहुत कुछ। निःशुल्क प्रशिक्षण मार्गदर्शिका के लिए, आप GOAT जॉर्ज सेंट पियरे के प्रशिक्षण कार्यक्रम को YouTube पर देख सकते हैं।

घर पर एमएमए जिम कैसे बनाएं

यदि आप एक उत्साही मार्शल आर्टिस्ट या समर्पित एमएमए उत्साही हैं, तो घर पर अपना खुद का एमएमए जिम होना गेम-चेंजर हो सकता है। यह आपकी अपनी शर्तों पर प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है, भीड़-भाड़ वाले व्यावसायिक जिमों से बचता है, और आपको अपनी विशिष्ट प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। इस लेख में, हम आपको अपना होम एमएमए जिम बनाने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके पास एक सफल सेटअप के लिए सभी आवश्यक तत्व हैं।

आज दुख है, कल मजबूत है

MMA home gym setup

पुनश्च: मैं केवल पंचिंग का अभ्यास करता था इसलिए मुझे एक पंचिंग बैग और दस्ताने मिले।

इससे पहले कि आप अपना घरेलू एमएमए जिम बनाना शुरू करें, आपको अपने घर के भीतर आदर्श स्थान का निर्धारण करना होगा। विचार करने के लिए यहां कुछ कारक दिए गए हैं:

1. उपलब्ध स्थान

Available Space for home gym

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने प्रशिक्षण क्षेत्र को समायोजित करने के लिए पर्याप्त जगह है। आदर्श रूप से, आपके पास एक अतिरिक्त कमरा या गैराज या बेसमेंट जैसी बड़ी, खुली जगह होनी चाहिए। सुरक्षित और प्रभावी प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त स्थान महत्वपूर्ण है।

अगर आपके पास एक है छोटी जगह, फिर यह छोटा जिम सेटअप गाइड आपकी सहायता करेगा।

2. फर्श

BullrocK-Natural-Rubber-Mat-Gym-Flooring

घरेलू एमएमए जिम के लिए फ्लैट मैट आवश्यक हैं। वे ब्राज़ीलियाई जिउ-जित्सु जैसी कुश्ती और ज़मीन-आधारित मार्शल आर्ट के लिए एक गद्देदार सतह प्रदान करते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले मैट एक सुरक्षित और आरामदायक प्रशिक्षण वातावरण सुनिश्चित करते हैं।

कालीन एक बुरा विचार हो सकता है और आपको अपने एमएमए जिम के लिए भी उच्च गुणवत्ता वाले रबर फर्श पर भरोसा करना चाहिए। टाटामी मैट सुनने में तो अच्छे लग सकते हैं लेकिन वास्तव में हमारे भारतीय घरों के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं। अलोस टाटामी मैट एमएमए के लिए भी अच्छे नहीं हैं।

3. उपकरण

MMA home gym setup in India - Your own home martial arts gym 1

आवश्यक उपकरणों में निवेश करें, जिसमें हड़ताली कला के लिए भारी बैग, स्पीड बैग और विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण गियर शामिल हैं मुक्केबाजी के दस्ताने, कुश्ती गियर, और भी बहुत कुछ। अच्छी कसरत और कौशल विकास के लिए सही गियर का होना महत्वपूर्ण है।

यहां सबसे अच्छे प्रकार के जिम हैं किसी भी जिम के लिए उपकरण और भारत में जिम उपकरण ऑनलाइन खरीदने के लिए शीर्ष वेबसाइट!

सभी तैयार हैं और आपके लिए तैयार हैं।

4. वेंटिलेशन

अपने प्रशिक्षण स्थान में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें, क्योंकि एमएमए वर्कआउट शारीरिक रूप से कठिन हो सकता है और बहुत अधिक गर्मी पैदा कर सकता है। अच्छा वायु प्रवाह आपके जिम को आरामदायक बनाए रखेगा और अत्यधिक गर्मी को रोकने में मदद करेगा।

अच्छे पेडस्टल पंखे, फर्श पंखे और एग्जॉस्ट पंखे काम में आएंगे। ये बहुत सारी हवा को चारों ओर ले जा सकते हैं और इस प्रकार ये आपसे पसीने की गंध और गर्मी को दूर कर देंगे।

5. प्रकाश

दुर्घटनाओं से बचने और अनुकूल प्रशिक्षण वातावरण बनाने के लिए पर्याप्त रोशनी का होना आवश्यक है। यदि आवश्यक हो तो उज्ज्वल ओवरहेड लाइट या अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था स्थापित करें।

बॉडीबिल्डर अक्सर पोज़ का अभ्यास करने के लिए स्पॉटलाइट लगाते हैं, आप उन्हें दर्पण के सामने भी लगा सकते हैं।

6. बजट

अपना घरेलू एमएमए जिम स्थापित करते समय अपने बजट पर विचार करें। जबकि पेशेवर प्रशिक्षण उपकरण महंगे हो सकते हैं, आप किफायती विकल्प पा सकते हैं जो एक बेहतरीन कसरत अनुभव प्रदान करते हैं।

मैं आपको दस्ताने, पंचिंग बैग और मुफ्त वजन के साथ शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। बाद में आप अपने बजट के आधार पर अपना निर्माण कर सकते हैं बिजली टावरों के साथ जिम, स्क्वाट रैक, कार्डियो उपकरण और बहुत कुछ।

7. मौसम संबंधी विचार

मौसम की स्थिति से सावधान रहें. अत्यधिक गर्मी, ठंड या नमी आपके प्रशिक्षण को प्रभावित कर सकती है, इसलिए तदनुसार योजना बनाएं। मेरा घर एक गर्म और आर्द्र क्षेत्र है इसलिए वेंटिलेशन और पंखे मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप भारत में हिमाचल जैसे ठंडे क्षेत्रों में रहते हैं तो आप शायद ठंडी हवा को अंदर नहीं आने देना चाहेंगे।

8. एमएमए-विशिष्ट डिज़ाइन

अपना घरेलू एमएमए जिम डिज़ाइन करें विशेष रूप से आपकी मार्शल आर्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए। शैडोबॉक्सिंग के लिए दर्पण, लड़ाई के दौरान सुरक्षा के लिए फोम पैडिंग और भारी बैग लटकाने के लिए मजबूत छत माउंट जैसे तत्वों पर विचार करें।

और अंत में जब आप अपने घरेलू जिम में सोल का अभ्यास कर सकते हैं, तो आपको वास्तव में सीखने और विरोधियों से मुकाबला करने के लिए पेशेवर प्रशिक्षण की तलाश करनी चाहिए।

MMA home gym setup in India - Your own home martial arts gym 2

सर्वश्रेष्ठ एमएमए होम जिम सेटअप?

एक कार्यात्मक कसरत स्थान बनाने के लिए, अपने अपार्टमेंट या बेसमेंट में एक खाली कोना समर्पित करें। इससे स्थान का अधिकतम उपयोग होगा और आपकी प्रशिक्षण आवश्यकताओं के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र उपलब्ध होगा।

फर्श के लिए, किफायती फ्लैट रबर मैट चुनें। ये मैट आपके वर्कआउट के दौरान पर्याप्त कुशनिंग और स्थिरता प्रदान करेंगे, जिससे एक आरामदायक और सुरक्षित प्रशिक्षण वातावरण सुनिश्चित होगा।

न्यूनतम उपकरण:

प्रहार अभ्यास के लिए एक लटके हुए भारी बैग में निवेश करें। उपकरण का यह बहुमुखी टुकड़ा पूरे शरीर की कसरत प्रदान करता है और अतिरिक्त गियर की आवश्यकता को समाप्त करता है।

प्रशिक्षण के दौरान अपने हाथों की सुरक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण एमएमए दस्ताने खरीदें। इन दस्तानों का उपयोग विभिन्न अभ्यासों और व्यायामों के लिए किया जा सकता है, जो इन्हें आपके घरेलू जिम के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।

यदि आप पैसे बचाना चाहते हैं, तो पुराने तकिए और डक्ट टेप का उपयोग करके DIY टारगेट मिट बनाएं। इन होममेड मिट्स का उपयोग सटीक प्रशिक्षण के लिए किया जा सकता है और ये महंगे मिट्स खरीदने के लिए एक लागत प्रभावी विकल्प हैं।

कार्डियो वर्कआउट और चपलता प्रशिक्षण के लिए अपने सेटअप में एक कूद रस्सी शामिल करें। रस्सी कूदना आपकी हृदय संबंधी फिटनेस को बेहतर बनाने और आपके समग्र एथलेटिकिज्म को बढ़ाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।

[Powerlifting gym setup at home]

स्वच्छ एवं कुशल:

एक सुरक्षित और स्वच्छ प्रशिक्षण वातावरण सुनिश्चित करने के लिए एक स्वच्छ कसरत स्थान बनाए रखें। गंदगी और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए अपने उपकरण और मैट को नियमित रूप से साफ करें।

लागत-कुशल दृष्टिकोण:

यह सेटअप सीमित स्थान और संसाधनों वाले व्यक्तियों के लिए बजट-अनुकूल विकल्प प्रदान करता है. अपने घर में एक छोटे से कोने का उपयोग करके, न्यूनतम उपकरणों में निवेश करके और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करके, आप बैंक को तोड़े बिना एक प्रभावी और सर्वांगीण एमएमए प्रशिक्षण अनुभव बना सकते हैं।

Crossfit home gym setup

मुझे घर पर अपना एमएमए जिम कहाँ बनाना चाहिए?

एमएमए जिम के लिए घर का सबसे बड़ा कमरा शानदार होना चाहिए। यदि नहीं, तो छत पर कोई भी खाली कमरा, गैराज या अर्ध-खुला स्थान बहुत अच्छा रहेगा! यहां उन स्थानों के लिए अधिक विकल्प दिए गए हैं जहां आप अपना एमएमए जिम बना सकते हैं!

  • घरेलू एमएमए जिम स्थापित करने के लिए गैराज एक लोकप्रिय विकल्प है। यह अक्सर पर्याप्त स्थान प्रदान करता है और एक समर्पित, आउट-ऑफ-द-वे क्षेत्र हो सकता है, जो आपके घर के अन्य सदस्यों के लिए न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करता है।
  • यदि आपके घर में एक अतिरिक्त कमरा है, तो यह आपके घरेलू जिम के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यह स्थान आपको अपने घर की अन्य गतिविधियों में हस्तक्षेप किए बिना एक समर्पित प्रशिक्षण क्षेत्र रखने की अनुमति देता है।
  • एक बेसमेंट आपके एमएमए जिम के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान कर सकता है, खासकर अगर यह विशाल और अच्छी तरह हवादार हो। बेसमेंट में स्वाभाविक रूप से ठंडा तापमान होता है, जो गर्म जलवायु में गहन कसरत के दौरान फायदेमंद हो सकता है।
  • यदि आपके पास असम, पश्चिम बंगाल जैसे गर्म और धूप वाले स्थान पर संपत्ति है, तो आप आउटडोर प्रशिक्षण स्थानों का लाभ उठा सकते हैं। उष्णकटिबंधीय जलवायु आपके वर्कआउट के लिए आदर्श हो सकती है, बशर्ते आपके पास आवश्यक उपकरण और तत्वों से सुरक्षा हो।
  • कुछ बालकनियों को पंचिंग बैग के कोनों में भी बदला जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जगह कितनी है, आप एक बैग लटका सकते हैं और कुछ मुक्के मार सकते हैं।
  • आप अपने एमएमए जिम में जिस प्रकार के उपकरण का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं वह सही स्थान निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक भारी बैग शामिल करना चाहते हैं, कूदने की रस्सी, युद्ध रस्सियाँ और एरोबिक व्यायाम के लिए एक चटाई, सुनिश्चित करें कि स्थान इन वस्तुओं को आराम से समायोजित कर सके।
  • एमएमए-विशिष्ट प्रशिक्षण के लिए ग्रैपलिंग, स्ट्राइकिंग और एरोबिक अभ्यास सहित विभिन्न गतिविधियों के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया स्थान एक संपूर्ण प्रशिक्षण अनुभव के लिए पर्याप्त है।
  • विचार करें कि क्या स्थान का उपयोग केवल एमएमए प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा या क्या इसे अन्य उद्देश्यों को पूरा करने की भी आवश्यकता है। यह आपके स्थान और सेटअप की पसंद को प्रभावित करेगा।
  • बॉक्सिंग दस्ताने और पंचिंग बैग जैसे उपकरणों के लिए एवरलास्ट जैसे विशिष्ट ब्रांडों के लिए आपका बजट और प्राथमिकता, आपके स्थान की पसंद और उन उपकरणों की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी जिन्हें आप खरीद सकते हैं।
  • स्थान को आपके फिटनेस लक्ष्यों के अनुरूप होना चाहिए, चाहे वह कंकाल की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए हो, शारीरिक फिटनेस में सुधार करने के लिए हो, या मिश्रित मार्शल आर्ट में अपने कौशल को निखारने के लिए हो।

अपने घरेलू एमएमए जिम के लिए सही स्थान चुनते समय, उपलब्ध स्थान, अपने उपकरण की ज़रूरतों, जलवायु और अपने प्रशिक्षण लक्ष्यों पर विचार करें। इष्टतम स्थान का सावधानीपूर्वक चयन करके और आवश्यक उपकरणों और सुरक्षा उपायों के साथ अपना जिम स्थापित करके, आप एक ऐसा स्थान बना सकते हैं जो प्रभावी प्रशिक्षण को बढ़ावा देता है और आपको अपनी फिटनेस और मार्शल आर्ट के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।

जिम और एमएमए जिम के बीच अंतर

पहलूजिमएमएमए जिम
प्रशिक्षण विविधताकार्डियो, भारोत्तोलन और समूह कक्षाओं सहित व्यायाम और कसरत विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।मुख्य रूप से मिश्रित मार्शल आर्ट प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें मुक्केबाजी, बीजेजे, मय थाई और अन्य जैसे विभिन्न युद्ध विषयों को शामिल किया गया है।
जगह की जरूरतेंविभिन्न व्यायाम मशीनों और कक्षाओं के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता होती है।ग्रैपलिंग, स्ट्राइकिंग और एरोबिक वर्कआउट के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है।
लक्षित दर्शकविभिन्न लक्ष्यों वाले फिटनेस-उत्साही लोगों के एक विविध समूह को आकर्षित करता है।मार्शल आर्ट, आत्मरक्षा और एमएमए में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को आकर्षित करता है
उपकरण उपलब्धताजिम उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे ट्रेडमिल, वेट बेंच और प्रतिरोध मशीनें।एमएमए-विशिष्ट उपकरणों, जैसे पंचिंग बैग, मैट और दस्ताने पर ध्यान केंद्रित करता है।
कसरत की तीव्रताशुरुआती और उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त, कसरत की तीव्रता के विभिन्न स्तर प्रदान करता है।गहन और विशिष्ट एमएमए प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो शारीरिक रूप से कठिन हो सकता है।
फर्शआमतौर पर सामान्य व्यायाम के लिए मानक जिम फर्श की सुविधा होती है।सुरक्षित कुश्ती और जमीन-आधारित एमएमए प्रशिक्षण के लिए उचित मैट या फर्श की आवश्यकता होती है।
प्रशिक्षण फोकससमग्र शारीरिक स्वास्थ्य को संबोधित करते हुए सामान्य फिटनेस और मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है।मिश्रित मार्शल आर्ट प्रतियोगिताओं के लिए युद्ध कौशल, तकनीक और कंडीशनिंग पर जोर दिया गया है।
कक्षा उपलब्धतायोग, कताई और एरोबिक्स जैसी विभिन्न प्रकार की समूह फिटनेस कक्षाएं प्रदान करता है।विभिन्न लक्ष्यों वाले फिटनेस उत्साही लोगों के विविध समूह को आकर्षित करता है।
लाइफस्टाइल फ़िटमार्शल आर्ट तकनीकों और आत्मरक्षा कौशल पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिससे यह लड़ाकू खेलों के प्रति जुनून रखने वालों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन गया है।व्यायाम और फिटनेस के लिए अधिक सामान्य दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो विभिन्न प्रकार की रुचियों और क्षमताओं के लिए उपयुक्त है।
अतिरिक्त विचारएमएमए-विशिष्ट कक्षाएं, प्रतिस्पर्धा सत्र और विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश कर सकता है।लचीले घंटों के साथ बहुमुखी फिटनेस अनुभव चाहने वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है।

आपके एमएमए होम जिम के लिए सर्वश्रेष्ठ एमएमए जिम उपकरण

MMA home gym setup in India - Your own home martial arts gym 3

पंचिंग बैग: ये आपके एमएमए जिम के लिए जरूरी हैं। सदस्य उन पर अपने मुक्कों और लातों का अभ्यास कर सकते हैं। पंचिंग बैग विभिन्न प्रकारों में आते हैं, जिनमें फ्रीस्टैंडिंग, मक्का, एंगल और अपरकट बैग शामिल हैं।

दस्ताने: प्रशिक्षण के दौरान हाथ की सुरक्षा के लिए एमएमए दस्ताने आवश्यक हैं। वे आपके हाथों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और साथ ही हाथापाई और प्रहार की तकनीकों की अनुमति भी देते हैं।

हाथ से पहनी जाने वाली मारक ढालें: ये चल ढालें आपकी हड़ताली तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए उत्कृष्ट हैं और मुक्केबाजी और एमएमए प्रशिक्षण दोनों के लिए उपयुक्त हैं।

प्रशिक्षण डमी: एक प्रशिक्षण डमी विभिन्न ग्राउंड और पाउंड तकनीकों का अभ्यास करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण है, जो इसे आपके एमएमए जिम के लिए एक आवश्यक अतिरिक्त बनाता है।

मैट: जमीन आधारित एमएमए प्रशिक्षण के लिए सपाट और साफ मैट महत्वपूर्ण हैं, जो प्रतिस्पर्धा और हाथापाई के दौरान प्रतिभागियों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करते हैं।

प्रशिक्षण दस्ताने: ये दस्ताने विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपको अपने प्रहार और हाथापाई कौशल पर काम करने की अनुमति देते हुए हाथ की सुरक्षा प्रदान करते हैं।

पावर रैक: एक पावर रैक आपको भारी स्क्वैट्स करने में मदद करेगा और डेडलिफ्ट। और उनके लिए आप बहुत मजबूत हो जायेंगे.

एमएमए सहायक उपकरण: जंप रस्सियों, युद्ध रस्सी, लंबे प्रतिरोध बैंड और बहुत कुछ से!

होम जिउ जित्सु जिम बनाम मय थाई होम जिम

पहलूजिउ जित्सु होम जिममय थाई होम जिम
स्थान की आवश्यकताग्राउंड ड्रिल, रोल और स्पैरिंग के लिए जगह की आवश्यकता होती हैस्ट्राइकिंग ड्रिल, किक और क्लिंच कार्य के लिए जगह की आवश्यकता है
उपकरणज़मीनी काम के लिए मैट, संभवतः एक जूझने वाली डमीभारी बैग, फोकस मिट, शिन गार्ड, संभवतः एक चटाई
एकल प्रशिक्षणअभ्यास, छाया से जूझना और एकल प्रस्तुतियाँ के साथ संभव हैएकल प्रशिक्षण विकल्प सीमित हैं, क्योंकि कई तकनीकों में एक भागीदार शामिल होता है
प्रशिक्षण भागीदारड्रिलिंग के लिए अकेले या किसी साथी के साथ काम किया जा सकता हैअक्सर लड़ाई, क्लिंच कार्य और पैड पकड़ने के लिए एक साथी की आवश्यकता होती है
घायल होने का खतराप्रहार-संबंधी चोटों का कम जोखिम, नियंत्रित गतिविधियों पर जोरप्रहार और क्लिंच कार्य के कारण चोट लगने का अधिक जोखिम
प्रशिक्षण का माहौलअक्सर अधिक आरामदायक, घरेलू सेटअप के लिए उपयुक्तअधिक समर्पित स्थान और उपकरण सेटअप की आवश्यकता हो सकती है
प्रशिक्षण दिनचर्याजूझने के क्रम, सबमिशन और स्थितिगत नियंत्रण पर जोरस्ट्राइकिंग कॉम्बिनेशन, डिफेंसिव तकनीक और क्लिंच रणनीतियों पर ध्यान दें
अतिरिक्त मुद्दो पर विचार करनापिंजरे के काम या स्थितीय अभ्यास का अभ्यास करने के लिए दीवार का स्थानहाई किक और क्लिंच कार्य के लिए पर्याप्त छत की ऊंचाई, भारी बैग के लिए मजबूत एंकर पॉइंट
Home Gym Setup Ideas Garage in India

गैराज एमएमए जिम विचार

  1. पिंजरे की दीवार प्रशिक्षण: पिंजरे के काम का अनुकरण करने के लिए अपने गेराज की एक दीवार के साथ बाड़ या मजबूत सलाखों का एक खंड स्थापित करें। यह आपको विरोधियों को पिंजरे के खिलाफ दबाने और स्थितिगत अभ्यास पर काम करने का अभ्यास करने की अनुमति देता है।
  2. DIY मैट पहेली: इंटरलॉकिंग फोम टाइल्स का उपयोग करके एक पहेली जैसी चटाई फर्श बनाएं। यह न केवल जमीनी कार्य के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित सतह प्रदान करता है बल्कि आपको प्रशिक्षण क्षेत्र के आकार और आकार को अनुकूलित करने की भी अनुमति देता है।
  3. भारी बैग और टायर कॉम्बो: छत से एक भारी बैग लटकाएं और उसके नीचे जमीन पर एक पुराना टायर रखें। यह सेटअप लो किक और ग्राउंड और पाउंड तकनीकों सहित विविध स्ट्राइकिंग अभ्यासों की अनुमति देता है। टायर अप्रत्याशितता और प्रतिरोध का तत्व जोड़ता है।
  4. बहु-कार्यात्मक दीवार: एक दीवार पर प्रतिरोध बैंड, टीआरएक्स पट्टियाँ और अन्य प्रशिक्षण उपकरणों के लिए संलग्नक के साथ एक बड़ा, मजबूत बोर्ड लगाएं। यह बहुमुखी सेटअप विभिन्न प्रकार की ताकत और कंडीशनिंग अभ्यासों को सक्षम बनाता है, जो एमएमए के लिए समग्र फिटनेस को बढ़ाता है।
  5. तकनीक शोधन के लिए दर्पण दीवार: गैरेज की दीवार के एक हिस्से को बड़े दर्पणों से ढक दें। यह आपको शैडोबॉक्सिंग, स्ट्राइकिंग या ग्रैपलिंग ड्रिल के दौरान अपने फॉर्म और मूवमेंट की जांच करके अपनी तकनीक को देखने और परिष्कृत करने की अनुमति देता है।

होम BJJ जिम विचार

  1. दीवार पर लगे मैट: दीवार पर लगे मैट लगाकर फर्श की जगह बचाएं जिन्हें प्रशिक्षण के लिए मोड़ा जा सकता है और उपयोग में न होने पर लपेटा जा सकता है। यह सेटअप पूरे कमरे पर स्थायी रूप से कब्जा किए बिना समर्पित BJJ प्रशिक्षण स्थान की अनुमति देता है।
  2. DIY डमी स्टेशन: ग्रैपलिंग डमी या पुराने कपड़ों और पैडिंग से बनी DIY डमी का उपयोग करके ग्रैपलिंग और सबमिशन अभ्यास के लिए एक स्टेशन बनाएं। एकल ड्रिलिंग के लिए विभिन्न जमीनी परिदृश्यों का अनुकरण करने के लिए इसे रणनीतिक रूप से रखें।
  3. मल्टी-हाइट पुल-अप बार: पकड़ की मजबूती और खींचने की गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए अलग-अलग ऊंचाई पर पुल-अप बार स्थापित करें। यह बहुमुखी जोड़ BJJ के लिए आवश्यक हैंगिंग ड्रिल, ग्रिप ट्रेनिंग और गतिशीलता अभ्यास की अनुमति देता है।
  4. वीडियो विश्लेषण कॉर्नर: अपनी BJJ तकनीकों की रिकॉर्डिंग और विश्लेषण के लिए एक तिपाई या दीवार माउंट वाला एक कोना समर्पित करें। यह सेटअप आत्म-मूल्यांकन, प्रशिक्षण सत्रों की समीक्षा करने और आपके जूझने के कौशल में सुधार करने में मदद करता है।
  5. गतिशीलता और लचीलापन क्षेत्र: के साथ एक निर्दिष्ट क्षेत्र बनाएं फोम रोलर्सगतिशीलता और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए योगा मैट और स्ट्रेचिंग सहायक उपकरण। नियमित गतिशीलता अभ्यास और स्ट्रेचिंग सत्र को शामिल करने से आपके समग्र प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और BJJ में चोटों को रोका जा सकता है।

सामान्य प्रश्न

एमएमए जिम कैसे डिजाइन करें?

एमएमए जिम डिजाइन करने के लिए, पर्याप्त जगह के साथ एक उपयुक्त स्थान चुनकर शुरुआत करें, एमएमए-विशिष्ट उपकरणों जैसे पंचिंग बैग और फ्लैट मैट में निवेश करें और एक स्वच्छ कसरत वातावरण सुनिश्चित करें। एक सफल एमएमए जिम के लिए उचित वेंटिलेशन, अच्छी रोशनी और आवश्यक प्रशिक्षण गियर प्रमुख तत्व हैं।

क्या मैं घर पर अकेले एमएमए सीख सकता हूँ?

हां, आप घर पर ही एमएमए सीख सकते हैं। ऐसा प्रभावी ढंग से करने के लिए, एक व्यवहार्य स्थान बनाएं, पंचिंग बैग जैसे आवश्यक उपकरणों में निवेश करें और ऑनलाइन ट्यूटोरियल और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपका स्थान साफ़ और हवादार है, और अपनी एमएमए यात्रा के प्रति समर्पित रहें।

क्या एमएमए ऑनलाइन सीखना संभव है?

एमएमए ऑनलाइन सीखना संभव है। कई प्लेटफ़ॉर्म ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ट्यूटोरियल पेश करते हैं। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास उपयुक्त पंचिंग बैग जैसे सही उपकरण के साथ एक व्यवहार्य स्थान है। प्रतिष्ठित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का पालन करें और अपने प्रशिक्षण के प्रति प्रतिबद्ध रहें।

एमएमए जिम खोलने में कितना खर्च आता है?

एमएमए जिम खोलने की लागत स्थान, उपकरण और सुविधा आकार जैसे कारकों के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाओं के लिए पर्याप्त निवेश की आवश्यकता होती है, जबकि होम जिम स्थापित करना अधिक बजट-अनुकूल हो सकता है। सभी आवश्यक खर्चों को कवर करने के लिए अपने बजट की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं।

क्या बिना उपकरण के घर पर एमएमए का प्रशिक्षण संभव है?

हां, आप घर पर बिना उपकरण के एमएमए का प्रशिक्षण ले सकते हैं। प्लायोमेट्रिक एमएमए और एरोबिक वर्कआउट में संलग्न रहें। शैडोबॉक्सिंग, बॉडीवेट व्यायाम और तकनीक अभ्यास प्रभावी हो सकते हैं। जबकि उपकरण प्रशिक्षण को बढ़ाते हैं, आप न्यूनतम या बिना गियर के भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं।

बिना उपकरण के घर पर एमएमए वर्कआउट?

बिना उपकरण के घर पर एमएमए वर्कआउट के लिए, बॉडीवेट व्यायाम, प्लायोमेट्रिक्स और शैडोबॉक्सिंग पर ध्यान केंद्रित करें। ये व्यायाम आपकी शारीरिक फिटनेस और तकनीकों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जबकि उपकरण आपके प्रशिक्षण को बढ़ा सकते हैं, आप अपनी एमएमए यात्रा न्यूनतम गियर के साथ या बिल्कुल भी नहीं के साथ शुरू कर सकते हैं।

अंतिम प्रतिनिधि!

अपना घरेलू एमएमए जिम बनाना एक रोमांचक यात्रा है जो आपके प्रशिक्षण में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है। यह सुविधा और अनुकूलन प्रदान करता है, और गाइड एक प्रभावी और किफायती सेटअप के लिए आवश्यक तत्वों को शामिल करता है. उपलब्ध स्थान का आकलन करना, एक अतिरिक्त कमरा या गैरेज समर्पित करना और फ्लैट मैट जैसे सुरक्षित फर्श का चयन करना महत्वपूर्ण कदम हैं। पर्याप्त रोशनी, वेंटिलेशन और एक विशाल गेराज घरेलू विकर्षणों से मुक्त एक समर्पित प्रशिक्षण क्षेत्र बनाते हैं।

गाइड आवश्यक उपकरण, एक छोटे कोने की व्यवस्था और व्यक्तिगत मार्गदर्शन पर भी जोर देता है। हालाँकि, अत्यधिक मौसम और पेशेवर प्रशिक्षण की आवश्यकता जैसी चुनौतियों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इन कारकों को पहचानकर और रणनीतिक रूप से योजना बनाकर, आप संभावित बाधाओं को कम करते हुए सुविधा और अनुकूलन के लाभों को अधिकतम कर सकते हैं।


स्कीनी लेखक के बारे में

Author HomeGymindia.in

10 साल तक वर्कआउट करना | एक होम जिम का मालिक है |सर्टिफिकेट कोर्स किया हुआ है एरोबिक फिटनेस में सुधार, आहार | सीपीडी (यूके) फिटनेस पर मान्यता प्राप्त प्रमाणन

यो दोस्तो, मैं समरजीत हूं! एक पतला आदमी जो अपना छोटा घरेलू जिम बना रहा है।

कमर्शियल जिम में जाकर मैंने 10 महीनों में सफलतापूर्वक 10 किलोग्राम वजन बढ़ाया है। और मैं लगभग 10+ वर्षों से समय-समय पर वर्कआउट कर रहा हूं।

मैंने तैराकी की है, मार्शल आर्ट, ओलंपिक लिफ्ट और बॉडी-बिल्डिंग-प्रकार के वर्कआउट किए हैं!

मैंने जिम की सदस्यता रद्द कर दी क्योंकि मैं वर्कआउट के लिए अपना घरेलू जिम बनाने में अधिक व्यस्त था। और ऑफिस में 10 घंटे बिताने के बाद तैयार होना, फिर साइकिल से कमर्शियल जिम जाना बहुत मुश्किल लग रहा था।

इस प्रकार, मुझे एक ऐसे घर की आवश्यकता थी जहाँ मैं किसी भी समय पहुँच सकूँ!
और मैंने अपना होम जिम बनाना शुरू कर दिया!

मुझे अपना होम जिम बनाने के लिए बहुत शोध करना पड़ा और मैंने यहां Homegymindia.in पर प्रभावी, बजट-अनुकूल होम जिम मशीनें और आपके लक्ष्यों के अनुसार खरीदने के लिए पोषण साझा करने का निर्णय लिया।

यदि आपका कोई प्रश्न है तो मुझसे संपर्क करें यहाँ

पुनश्च: लेखक छोटे वर्कआउट रूटीन बनाने, लोगों को जिम उपकरण प्राप्त करने के लिए समझने और मार्गदर्शन करने और उनके फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार होम जिम स्थापित करने में अत्यधिक अनुभवी है।

एक टिप्पणी छोड़ें

HI